May 27, 2020

दान में भी पीछे नहीं हैं नेमार

ब्राजील के स्टार फुटबॉलर नेमार पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो और लियोनेल मेसी के बाद विश्व के सबसे बेहतर खिलाड़ी माने जाते हैं। 28 साल के नेमार खेल से लेकर एंडोर्समेंट तक हर जगह इन दोनो दिग्गजों को टक्कर देते नजर आये हैं। नेमार फ्रांस की पेरिस सेंट जर्मेन (पीएसजी) टीम की ओर से खेलते हैं। सबसे धनी खिलाड़ियों में शामिल नेमार अपनी कमाई का बड़ा हिस्सा दान भी करते हैं। उन्होंने कोरोना वायरस के खिलाफ जारी अभियान में ही 10 लाख डॉलर (करीब 7.6 करोड़ रुपए) दान दिये हैं।

नेमार का जन्म ब्राजील के मोगी दास क्रुज़ेस में हुआ। उनके पिता नेमार सैंटोस भी फुटबॉलर रहे हैं। इस तरह उन्हें यह खेल विरासत में मिला। नेमार इसी कारण अपने नाम में जूनियर शब्द लगाते हैं। नेमार ने फुटसॉल भी खूब खेली है। इससे उन्हें ड्रिबलिंग और गेंद को नियंत्रित करने में मदद मिली। नेमार ब्राजील के एकमात्र फुटबॉलर हैं, जिन्हें टाइम मैगजीन के कवर पर जगह मिली है।

पुर्तगीज सांतिस्ता से खेलना शुरु किया

नेमार का परिवार 2003 में साओ विसेंटे में रहने लगा। उन्होंने पुर्तगीज सांतिस्ता की युवा टीम की तरफ से खेलना शुरू किया। वे इसी साल ब्राजील के प्रमुख फुटबॉल क्लब सैंटोस से जुड़ गए। वे इस क्लब के लिए चार साल तक खेले। इसके बाद बार्सिलोना से करार किया। इस स्पेनिश क्लब में उनकी लियोनेल मेसी और सुआरेज के साथ तिकड़ी बेहद प्रभावी रही। बार्सिलोना ने इन तीनों के बल पर खूब मैच जीते। साल 2017 में नेमार सबसे बड़ी डील के तहत फ्रेंच क्लब पीएसजी (पीएसजी) से जुड़ गए। वे अभी इसी क्लब से खेलते हैं.

जब नेमार 14 साल के थे, तब रियल मैड्रिड ने उन्हें क्लब में शामिल होने का ऑफर दिया। नेमार ने सभी ट्रायल और टेस्ट भी पास कर लिए। वे रियल मैड्रिड से करार करते, इससे पहले ही उनके ब्राजीलियन क्लब सैंटोस ने उनकी अनुबंध राशि दोगुनी कर दी, इससे वे यहीं रुक गये।

बेहतरीन खिलाड़ियों में उभरे

नेमार को 2008 से दुनिया के बेहतरीन खिलाड़ियों में गिना जाने लगा था। लेकिन 2010 के विश्व कप में कोच डुंगा ने उन्हें नेशनल टीम में शामिल नहीं किया। ब्राजील की टीम विश्व कप नहीं जीत सकी। इसके बाद इसी साल नेमार को टीम में जगह मिली। साल 2011 और 2012 में नेमार ने दक्षिण अमेरिकी फुटबॉलर ऑफ द ईयर अवार्ड जीता।

नेमार अपनी कमाई का 10 फीसदी दान करते हैं। वे हर साल एक चैरिटी मैच भी कराते हैं, जिसकी कमाई गरीबों के खाने पर खर्च की जाती है।

रोनाल्डो और मेसी को बताया दूसरे ग्रह का प्राणी

नेमार ने एक बार कहा था कि इस धरती के सबसे महान फुटबॉलर वे हैं, ना कि रोनाल्डो या मेसी हालांकि, उन्होंने यह बात मजाक में कही थी। उन्होंने ऐसा कहते हुए कहा था कि रोनाल्डो और मेसी तो इस ग्रह के हैं ही नहीं। नेमार वैसे अपना फेवरे खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो, वेन रूनी, आंद्रेस इनिएस्ता, ज़ावी को बताते हैं।

अपने मित्रों के साथ शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may have missed