January 22, 2021

PAK में बोले कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर- NRC पर मोदी-शाह में मतभेद

Spread the love

लाहौर,अपने विवादित बयानों के लिए चर्चित कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मणिशंकर अय्यर ने पाकिस्तान में भारत के आंतरिक मामले पर चर्चा कर एकबार फिर आलोचनाओं को दावत दे दी है। दरअसल, उन्होंने वहां ऐसा दावा किया कि एनपीआर और एनआरसी के मुद्दे पर पीएम नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह के बीच मतभेद हैं। आपको बता दें कि मणिशंकर सोमवार को पाकिस्तान में एक डिबेट में शामिल हुए थे। बताया जा रहा है कि डिबेट में पाक पीएम इमरान खान के सहयोगी भी मौजूद थे, जिसके बाद बीजेपी मणिशंकर पर हमलावर हो गई है।

पैनल चर्चा के दौरान मणिशंकर ने कहा कि मोदी और शाह दोनों ही भारत में हिंदुत्व का चेहरा हैं। उन्होंने कहा, ‘नरेंद्र मोदी सरकार में एनपीआर को एनआरसी लाने के रास्ते के रूप में देखा जा रहा है। संसद में, गृह मंत्री ने कहा और लिखित में आश्वस्त भी किया कि यह एनआरसी के पहले का कदम है।’

उन्होंने आगे दावा किया, ‘इस मुद्दे को लेकर दो लोगों में दरार है जो कि देश में हिंदुत्व का चेहरा हैं। मुझे लगता है कि हमने कई चीजें होते देखी हैं, जो लोग मुझे पसंद करते हैं उन्हें लगेगा कि ये चीजें अंतरराष्ट्रीय रूप से सही नहीं है और मेरे ख्याल से मोदी इसे आसानी से जारी रख सकते हैं। ‘

‘कातिल’ बोल भी घिरे मणिशंकर
मणिशंकर अगले ही दिन मंगलवार को दिल्ली के शाहीन बाग पहुंचे थे जहां नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ लोग एक महीने से प्रदर्शन कर रहे हैं। इस दौरान उन्होंने केंद्र सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि बीजेपी ने ‘सबका साथ, सबका विकास’ के नारे पर चुनाव जीता, लेकिन ‘सबका साथ, सबका विनाश’ किया।

लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने आगे कहा वह उनके साथ हैं और देखेंगे कि किसका हाथ मजबूत है, हमारा या उस ‘कातिल’ का। बाद में जब कुछ पत्रकारों ने उनसे पूछा कि वह किसे ‘कातिल’ कह रहे थे तो वह सवालों को टाल गए। इससे पहले वह नरेंद्र मोदी के लिए ‘नीच’ और ‘चायवाला’ शब्द का इस्तेमाल कर चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.