May 9, 2021

पाकिस्तान में एक तोला सोने की कीमत 93,400 रुपए पर पहुंची

Spread the love

नई दिल्ली. भारतीय उपमहाद्वीप क्षेत्र में सोने का एक खास महत्व है। बिना स्वर्ण आभूषणों के यहां के शादी-विवाह का संपन्न होना सोचा भी नहीं जा सकते। यही कारण है कि सोने की तेजी से बढ़ती कीमतें यहां के लोगों को खासी प्रभावित करती है। पहले यूएस-चाइना ट्रेड वॉर और अब पश्चिमी एशिया में उपजे तनाव के चलते सोने की कीमतों में जबरदस्त उछाल देखने को मिल रहा है। भारत में सोना 41,730 रुपए प्रति 10 ग्राम के नए स्तर पर पहुंच गया है।

वहीं, पाकिस्तान में सोने की बात करें, यह यहां अब अमीरों की पहुंच से भी परे जा रहा है। पाकिस्तान के बर्बाद हो चुके विदेशी मुद्रा भंडार और अर्थव्यवस्था की बेहद बुरी स्थिति के बीच वहां सोने की कीमतें आसमान छू रही हैं। पाकिस्तान के न्यूज चैनल जियो टीवी के अनुसार, सोमवार को वहां एक तोला सोने की कीमत 93,400 रुपए पहुंच गयी है। प्रति 10 ग्राम के हिसाब से कीमतों को देखें, तो पाकिस्तान में 24 कैरेट सोने का भाव सोमवार को 80,075 रुपए प्रति 10 ग्राम हो गया है। वहीं, 22 कैरेट सोने का भाव 73,402 रुपए प्रति 10 ग्राम हो गया है। पिछले सप्ताह शुक्रवार को अमेरिकी हमले में ईरान के प्रमुख सैन्य अधिकारी कासिम सुलेमानी की मौत के बाद से सोने की कीमतों में जबरदस्त तेजी देखी गई है। इस अमरिकी हमले से पश्चिमी एशिया में तनाव का माहौल है।

अमेरिका द्वारा ईराक को धमकी देने के बाद यह तनाव और बढ़ गया है। इस तनाव के तलते अंतरराष्ट्रीय बाजारों में अनिश्चितता का माहौल है और निवेशक सेफ हैवन समझे जाने वाले सोने में निवेश कर रहे हैं। यही कारण है कि सोने की कीमतों में जबरदस्त तेजी देखने को मिल रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.