December 2, 2020

पीयूष गोयल बोले- अमेजन एक अरब डॉलर का निवेश कर भारत पर कोई अहसान नहीं कर रही

Spread the love

दुनिया के सबसे अमीर शख्स जेफ बेजोस के भारत में एक अरब डॉलर (7,000 करोड़ रुपये) के निवेश के एलान के एक दिन बाद केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि उनकी कंपनी अमेजन देश में निवेश करके कोई अहसान नहीं कर रही है। उन्होंने सवाल उठाया कि ऑनलाइन कंपनी कीमतें घटाकर कैसे इतना बड़ा नुकसान उठा सकती है।रायसीना डायलॉग के दौरान गुरुवार को गोयल ने कहा कि ई-कॉमर्स कंपनियों को पूरी तरह भारतीय नियमों का पालन करना होगा और उन्होंने व्यवस्था की खामियों के सहारे बहु-ब्रांड खुदरा बाजार में उतरने के मौके नहीं तलाशने चाहिए। भारत बहु ब्रांड खुदरा बाजार में 49 फीसदी से ज्यादा विदेशी निवेश की अनुमति नहीं देता है और अभी तक किसी विदेशी खुदरा कंपनी को इसके लिए हरी झंडी नहीं दी गई है।

उन्होंने कहा कि वे (अमेजन) अरबों डॉलर लगा सकते हैं, लेकिन यदि उन्हें हर साल अरबों डॉलर का नुकसान होता है तो उन्हें आसानी से अरबों डॉलर मिल जाएंगे। इसलिए, वे अरबों डॉलर लगाकर भारत पर अहसान नहीं कर रहे हैं।

कारोबारियों के लिए ई-स्टोर बनाएगा सीएआईटी
कारोबारी संगठन सीएआईटी ने कहा कि उसने मध्यप्रदेश में कारोबारियों के लिए व्यक्तिगत ई-स्टोर बनाने की पायलट परियोजना को पूरा कर लिया है और इसे जल्द ही राष्ट्रीय स्तर पर पेश कर दिया जाएगा। अखिल भारतीय व्यापारी महासंघ (सीएआईटी) के महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने कहा कि उनका संगठन ऐसी कंपनियों के खिलाफ है, जो अपने फायदे के लिए सरकार की एफडीआई नीति का उल्लंघन कर रही हैं। उन्होंने कहा कि हम ई-कॉमर्स के खिलाफ नहीं है और देश के हरेक कारोबारी के लिए व्यक्तिगत ई-स्टोर बनाकर कारोबारी समुदाय को ई-कॉमर्स के अनुरूप ढालने का काम कर रहे हैं।

मलयेशिया, तुर्की से आयात पर रोक नहीं लगाएगी सरकार
भारत के साथ बढ़ते व्यापारिक तनाव से चिंतित मलयेशिया और तुर्की को सरकार ने आयात नहीं रोकने का भरोसा दिया है। केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि सरकार की मलयेशिया या तुर्की से आयात पर प्रतिबंध लगाने की कोई मंशा नहीं है। भारत सभी देशों को उचित अवसर देने पर विश्वास करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.