December 2, 2020

भारतीय अर्थव्यवस्था अच्छी स्थिति में, बढ़ रही है खरीददारी: बैंक ऑफ अमेरिका

Spread the love

नई दिल्ली. बैंक ऑफ अमेरिका (बोफा) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) ब्रायन टी मोयनिहान ने कहा है कि भारतीय अर्थव्यवस्था काफी अच्छी स्थिति में है और वहां उपभोग बढ़ रहा है. उन्होंने कहा कि भारत के पास बड़ी युवा आबादी और टैलेंट पूल है और इनकी क्षमता का अभी पूरा दोहन नहीं हुआ है. मोयनिहान ने अमेरिका और कुल वैश्विक अर्थव्यवस्था की वृद्धि को लेकर भी भरोसा जताया.

उन्होंने अपनी शोध टीम के अनुमान का उल्लेख करते हुए कहा कि 2020 में वैश्विक अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 3.2 फीसदी और अमेरिका की 1.7 फीसदी रहेगी. मोयनिहान ने कहा कि कुल मिलाकर दुनिया के बारे में उन्हें अच्छा महसूस होता है. यह धीमी वृद्धि का वातावरण है और उन्हें इसी के साथ आगे बढ़ना है.

अमेरिका के बारे में उन्होंने कहा कि वे दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था हैं और वे अभी भी आगे बढ़ रहे हैं. ये अच्छी बात है. मोयनिहान पिछले हफ्ते वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (WEF) की वार्षिक बैठक-2020 में भाग लेने दावोस आए थे.

भारत की बड़ी युवा आबादी से जुड़े लाभ और दूसरी वृद्धि संभावनाओं के बारे में कहा कि भारत की सबसे अच्छी बात यह है कि यह बड़ा देश है, आगे बढ़ रहा है, आबादी युवा है, शिक्षा में सुधार हो रहा है और भारत के पास प्रतिभाएं हैं. मोयनिहान ने कहा कि भारत के पास अर्थव्यवस्था के लिए काम करने को कौशल और दक्षता है. उनके मुताबिक भविष्य की पीढ़ियों के लिए वॉयस आधारित कॉल सेंटरों के मामले में श्रम की जरूरत उतनी नहीं रहेगी. लेकिन यह अधिक ज्ञान वाली अर्थव्यवस्था और चौथी औद्योगिक क्रांति के क्षेत्रों की ओर बढ़ेगी.

उन्होंने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था की स्थिति काफी अच्छी है और वहां उपभोग की कहानी आगे बढ़ रही है. मोयनिहान ने यह भी कहा कि उनकी भारत स्थित टीम अच्छा काम कर रही है और कारोबार को पूरी दक्षता के साथ चला रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.