May 13, 2021

घरेलू शेयर बाजार में उठा-पटक जारी रह सकती है, 14,300 से 14,900 के दायरे में रह सकता है निफ्टी

Spread the love

नई दिल्ली /  घरेलू शेयर बाजार में पिछले हफ्ते बहुत उठा-पटक हुई। सप्ताह की शुरुआत शेयर बाजार ने अच्छी की थी। एनएसई का निफ्टी 15,000 पॉइंट का लेवल छूने में कामयाब रहा। लेकिन इंडेक्स अपनी बढ़त को कायम नहीं रख पाया। शुक्रवार को ऊपरी स्तरों पर भारी बिकवाली देखी गई।

विधानसभा चुनावों के नतीजों पर होगी शेयर बाजार की नजर

विदेशी संस्थागत निवेशकों (FII) ने शुक्रवार को 3,000 करोड़ रुपए से ज्यादा की बिकवाली की। अमेरिका भारत से अपने नागरिकों को लौटने और यहां से उड़ानें बंद करने की बात कर रहा है। कोविड के बढ़ते मामले घरेलू बाजार के लिए चिंता का विषय बने हुए हैं। उसको अगले हफ्ते विधानसभा चुनावों के नतीजों का इंतजार होगा।

एनएसई निफ्टी 14,300 से 14,900 के दायरे में रह सकता है

घरेलू शेयर बाजार में उठा-पटक अगले हफ्ते भी हो सकती है। लेकिन एनएसई का निफ्टी 14,300 से 14,900 के दायरे में रह सकता है। जहां तक बैंकिंग निफ्टी की बात है तो इसको 32,000 के आस-पास खरीदारी का मजबूत सपोर्ट मिल सकता है। ये बातें मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के वाइस प्रेसिडेंट और डेरिवेटिव एनालिस्ट चंदन तापड़िया ने कही हैं।

ऊपर के स्तरों पर बिकवाली करेक्शन में खरीदारी होने का संकेत

चंदन के मुताबिक निफ्टी ने 14,150 से 15,050 तक का सफर चंद दिनों में तय किया है जो अच्छी बात है। बिकवाली ऊपर के स्तरों पर ही देखने को मिली है, जो गिरावट में खरीदारी होने का संकेत है। बाजार में निराशा के बीच फार्मा और कुछ टेक्नोलॉजी शेयरों में अच्छी खरीदारी निकली।

फार्मा, मेटल और टेक स्टॉक में अच्छी खरीदारी दिख सकती है

अगले हफ्ते बेंचमार्क इंडेक्स सीमित दायरे में रह सकते हैं लेकिन फार्मा, मेटल और टेक्नोलॉजी स्टॉक में अच्छी खरीदारी देखी जा सकती है। दोपहिया और तिपहिया वाहनों के मासिक बिक्री के आंकड़े भी आने वाले है। इससे ऑटो कंपनियों के शेयरों में उतार-चढ़ाव आ सकता है।

छोटे निवेशकों को ट्रेडिंग से ज्यादा ध्यान निवेश पर देना चहिए

बाजार में अभी जो माहौल है उसमें खुदरा निवेशकों को ट्रेडिंग से ज्यादा ध्यान लंबे समय के लिए निवेश करने पर देना चहिए। बाजार में कुछ समय के लिए उठा-पटक रह सकती है लेकिन लंबी अवधि में रुझान सकारात्मक रह सकता है। ऐसे में निवेशकों को मुश्किलों के बावजूद शेयर बाजार में बने रहना चाहिए।

बंगाल में सता परिवर्तन से बाजार में बनेगा सकारात्मक रुझान

जहां तक बंगाल के चुनावी नतीजों की बात है तो एग्जिट पोल कांटे की टक्कर दिखा रहा है। यहां के चुनावी नतीजों पर देश-दुनिया की नजर है। कहीं न कहीं ये नतीजे कॉरपोरेट इंडिया को प्रभावित करते हुए नजर आएंगे। तापड़िया के मुताबिक, वहां सता परिवर्तन होने पर शेयर बाजार में सकारात्मक रुझान बन सकता है।

छोटे निवेशकों को 2-3 साल के लिए SIP शुरू करना चाहिए

छोटे निवेशकों को अगले 2-3 सालों के लिए सिस्टमैटिक इंवेस्टमेंट प्लान (SIP) शुरू करने पर ध्यान देना चाहिए। जहां तक सेक्टरों की बात है तो निवेश के लिए प्राइवेट बैंक, फार्मा, टेक्नोलॉजी, इंश्योरेंस, दिग्गज कंजम्पशन कंपनियों के शेयर चुने जा सकते हैं।

You may have missed