November 26, 2020

महाप्रबंधक बनर्जी ने नैशनल जम्बोरेट का किया शुभारम्भ

Spread the love

बिलासपुर । दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की मेजबानी में बिलासपुर के सेक्रेसा मैदान में 6 दिवसीय भारत स्काउट्स एण्ड गाईड्स 19वां अखिल भारतीय रेलवे जम्बोरेट का विधिवत शुभारम्भ दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के महाप्रबंधक गौतम बनर्जी के द्वारा किया गया । इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की जोनल अध्यक्षा श्रीमती इंदिरा बनर्जी उपस्थित रही एवं बिलासपुर ज़ोन के समस्त विभागाध्यक्ष के साथ बिलासपुर मंडल के अधिकारिगण बड़ी संख्या भी उपस्थित थे । इस अवसर पर भारत स्काउट एंड गाइड के सदस्यों तथा स्कूली बच्चो ने रंगारंग कार्यक्रम की प्रस्तुति दी।
इस अवसर पर महाप्रबंधक, गौतम बनर्जी ने इस नेशनल जंबोरेट में भाग ले रहे स्काउट्स एण्ड गाईड्स के सदस्यों को अपनी शुभकामनाएं देते हुए कहा कि रेलवे बोर्ड के द्वारा 19 वां भारत स्काउट्स एण्ड गाईड्स का नैशनल जम्बोरेट को आयोजित करने की महत्वपूर्ण जि़म्मेदारी इस वर्ष दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे को सौपी गई है 7 उन्होने आयोजको को इस जंबोरेट के सफल आयोजन के लिए अपनी शुभकामनाएँ दी साथ ही उन्होने कहा कि भारत स्काउट एंड गाइड लेवल क्रासिंग पर संरक्षा, नुक्कड़ नाटक आदि के माध्यम से सुरक्षा तथा स्वच्छता आदि कार्यो में जागरूकता के लिए रेलवे का सहयोग करती है। स्काउट एंड गाइड के माध्यम से युवाओ में राष्ट्रभक्ति एवं सेवा की भावना प्रबल होती है। इस अवसर पर अपर महाप्रबंधक प्रमोद कुमार ने भी इस जम्बोरेट में भाग ले रहे सभी सदस्यों को अपनी शुभकामनाएं दी।
दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में 6 दिनों तक चलने वाली इस मेगा आयोजन में 16 रेलवे से आये भारत स्काउट्स एण्ड गाईड्स के सदस्यों सहित अधिकारियों को मिलाकर 3000 से अधिक सदस्य सेक्रेसा के मैदान में ही बितायंगे जिसमें जीवन में आने वाली कई चुनौतियों को जीतने के गुर सीखेंगे साथ ही इस शिविर में प्रतिभागियों के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं, स्काउटिंग कौशल गतिविधियों और सामाजिक जागरूकता कार्यक्रम के साथ-साथ आपदा प्रबंधन कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा । ताकि बच्चों में न सिर्फ देश, समाज के प्रति दायित्व बोध जागे वरन किसी भी प्रकार के आपदा से निपटने का स्कील्ड विकसित हो सके, साथ ही साथ एक साथ रहते हुए सह अस्तित्व की महत्व के पहचान सके और कठिनाईयों को एकजुट होकर जीतने के स्किल्ड डेवेलप करेंगे। इस मेगा आयोजन को सफल बनाने के लिए स्काउट गाइड रोवर रेंजर जो 16 रेलवे जोन से अपनी प्रतिभागी कर रहे है। उनके लिए 236 टेंट लगाए गए है। स्काउट सेक्शन के लिए 50 और गाइड सेक्शन के लिए 50 शौचालय और स्नान ग्रह का निर्माण किया। 16 रेलवे जोन के लिए सभी के लिए अलग अलग 16 रसोई घर का निर्माण किया गया है 16 रेलवे जोन को 120 का कोटा प्रतिभागियों के लिए बिलासपुर आने के लिए दिया गया है । जिसमे प्रत्येक रेलवे से 32 स्काउट, 32 गाइड, 16 रोवर, 16 रेंजर, 4 स्काउट मास्टर, 4 गाइड कैप्टन, 2 रोवर स्काउट लीडर, 2 रेंजर लीडर, 1 क्र्वाटर मास्टर, 7 सर्विस स्टाफ़, 1 कंटीजेंट लीडर स्काउट, 1 कंटीजेंट लीडर गाइड, 1आफिस आसिटेंट रहेंगे। इसके साथ ही सभी रेलवे के सहयोग से एक प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया है। जिसमें स्काउट्स एवं गाइड्स का इतिहास इस आंदोलन का लक्ष्यों, सिद्धांतों एवं विधियों के आधार से सम्बंधित सामानों पोस्टरों साहित्यों आदि को प्रदर्शित की गयी है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.