January 21, 2021

निष्ठा व मेहनत से कार्य करें अधिकारी- मनिंदर कौर द्विवेदी

Spread the love

बिलासपुर । मुख्य सचिव एवं कृषि उत्पादन आयुक्त डॉ.मनिन्दर कौर द्विवेदी की अध्यक्षता में आज विभिन्न विभागीय योजनाओं एवं गतिविधियों की समीक्षा की गई। बैठक में कृषिउत्पादन आयुक्त ने योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिये निष्ठा और मेहनत के साथ कार्य करने का निर्देश दिया। मंथन सभाकक्ष में आयोजित बैठक में कृषि उत्पादन आयुक्त डॉ.मनिन्दर कौर द्विवेदी ने गौठानों में बेहतर व्यवस्था के लिये गौठानों में पैरा, चारागाह, वर्मी कम्पोस्ट, बोरवेल करने के लिये संबंधित अधिकारियों को सख्त निर्देश दिये हैं। उन्होंने गौठानों में उत्पादित वर्मी कम्पोस्ट खाद को फॉरेस्ट तथा हार्टीकल्चर विभागों को बेचने कहा। उन्होंने नर्सरी में प्लांटेशन संबंधी जानकारी ली तथा नर्सरी में मलबरी तथा कोसे के कीड़े के संरक्षण के लिये उचित पेड़ लगाने के निर्देश दिये। रायगढ़ जिले में बीज उत्पादन के लिये गौठान ग्रामों की संख्या बढ़ाने तथा इन ग्रामों में कम से कम 25 प्रतिशत बीज उत्पादन करने के निर्देश दिये। प्रत्येक विकासखंड में कलस्टर बनाये जाने के निर्देश दिये। रबी क्षेत्राच्छादन के अंतर्गत जांजगीर, कोरबा तथा रायगढ़ जिले में गतवर्ष खराब स्थिति को देखते हुए इस वर्ष क्षेत्राच्छादन बढ़ाने का निर्देश दिया।
कृषि उत्पादन आयुक्त ने नरवा, गरूवा, घुरूवा और बाड़ी के कार्यों की प्रगति के संबंध में जानकारी प्राप्त की। गौठान ग्राम में द्विफसलीय क्षेत्र विस्तार की प्रगति, वर्मी कम्पोस्ट उत्पादन, पैरा दान की व्यवस्था, बेलर प्रदर्शन की जानकारी, रा.कृ.वि.यो.वर्मी कम्पोस्ट संरचना निर्माण की प्रगति, बीज उत्पादन कार्यक्रम, प्रदर्शन की आयोजन, मिनीकिट वितरण, सिंचाई क्षमता में वृद्धि, रबी बीज वितरण मांग उपलब्धता, वितरण, बचत की जानकारी, रबी क्षेत्राच्छादन की जानकारी लक्ष्य एवं पूर्ति गतवर्ष की तुलना में, खरीफ 2019 एवं रबी 2019-20 में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनांतर्गत गतवर्ष की तुलना में बीमा आवरण की प्रगति, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनांतर्गत खरीफ 2019 हेतु निर्धारित लक्ष्यानुसार फसल कटाई प्रयोग की अद्यतन की प्रगति, कृषि फसलों के बीज उत्पादन कार्यक्रम की प्रगति गतवर्ष की तुलना में, ग्रीष्मकालीन धान को हतोत्साहित करने की प्रगति, चैम्प्स में सम्मिलित योजना की समीक्षा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन, शाकंभरी, सूक्ष्म सिंचाई, कृषि यंत्रीकरण एसएमएएम बिलासपुर संभाग बिलासपुर, कृषि यंत्र सेवा केन्द्र स्थापना की प्रगति, प्रमुख योजना राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन, टाटेंरिग राईस फेलो एरिया, हरित क्रांति विस्तार योजना, पंरपरागत कृषि विकास योजना एवं जैविक खेती की प्रगति तथा एग्री कोष में डाटा एंट्री की प्रगति की समीक्षा की।
कृषि उत्पादन आयुक्त ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन के तहत स्वाईल हेल्थ कार्ड के संबंध में संबंधित अधिकारियों से जानकारी ली। कृषि विभाग के अधिकारियों को स्वाईल हेल्थ कार्ड पर मुख्य फोकस करने के निर्देश दिये। संबंधित विभागों को अनुपयोगी सामग्रियों की सूची बनाकर सात दिनों के अंदर जानकारी देने के निर्देश दिये।
बैठक में कृषि विभाग के सचिव मुकेश बंसल, संचालक कृषि टामन सिंह सोनवानी, अपर संचालक कृषि ए.बी. आसना, संयुक्त सचिव के.सी.पैकरा, संयुक्त संचालक कृषि संभाग बिलासपुर, एम.के.चैहान सहित कृषि एवं उद्यानिकी विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.