November 24, 2020

मकर संक्रान्ति पर रामचुवा में हजारों श्रद्धालुओं ने किया गंगा स्नान

Spread the love

कवर्धा। बोड़ला ब्लाक के वनांचल स्थित पर्यटन स्थल रामचुवा मंदिर में हर प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी भव्य  गंगा स्नान मेला का आयोजन किया गया। इस मेले में दूर दूर से हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचे और पवित्र कुंड में गंगा स्नान कर पुण्य लाभ लिया।
रामचुवा का यह मंदिर सरोधा जलाशय और भोरमदेव मंदिर के मध्य में ग्राम जैतपुरी के वनांचल में स्थित है। यहां का वातावरण बहुत ही मनोहर है। मंदिर प्रांगण की देखभाल साहू समाज द्वारा किया जाता है। यहां के मुख्य कुंड में मां गंगा विद्यमान है। जहां स्नान करने दूर दूर से श्रद्धालु जन आते है। यहां के कुंड में प्रतिपल पवित्र गंगा विद्यमान रहती है।
श्री राम जानकी मंदिर समिति का कहना है कि यहां श्री रामजानकी मंदिर, हनुमान जी, सिद्ध बाबा, शिव मंदिर, दुर्गा, श्री राधाकृष्ण, शनिदेव, आदि देवी देवताओं की जीवंत प्रतिमा मंदिरों में विद्यमान है। जो लोगो में श्रद्धा का केंद्र बना हुआ है। प्रति वर्ष मेला में हजारों की संख्या में श्रद्धालुगण यहां आते हैं। इस वर्ष कुछ विदेशी लोग भी यहां का सौंदर्य देखने आए थे। मंदिर प्रांगण में और आस पास में दिव्य औषधि भी है। जिसमें शतावर, कुटज, मौलसिरी, अशोक, गिलोय, ऐलोवेरा, शंखपुष्पी, विधारा, जैसे दुर्लभ जड़ी बूटी शामिल है। इसके अलावा मधुमेह, मिर्गी, केंसर, पथरी, लकवा जैसे असाध्य रोगों में लाभकारी दिव्य औषधि का पौधा भी विद्यमान है। ग्राम जैतपुरी रामचुवा के युवा योग प्रचारक हरिराम साहू और उनके योग साधकों ने मेले में आए लोगो को निःशुल्क परामर्श दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.