January 20, 2021

जुर्माना नहीं वसूला अब हुई संभागिय संयुक्त संचालक से शिकायत

Spread the love

राजनांदगांव। प्राईवेट स्कूलों पर सख्ती और फिर सुस्ती जिसको लेकर पैरेंट्स एसोसियेशन ने नवपदस्थ जिला शिक्षा अधिकारी के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है।
एक वर्ष पूर्व कुछ नामी प्राईवेट स्कूलों के खिलाफ जिला शिक्षा अधिकारी ने लाखों रूपया का जुर्माना अधिरोपित किया था, क्योंकि इन स्कूलों के द्वारा बिना अनुमति व मान्यता लिए ही स्कूल का संचालन किया जा रहा था, लेकिन एक वर्ष बीत जाने के बाद भी जुर्माना की राशि नहीं वसूला जा सका है।
छत्तीसगढ़ पैरेंट्स एसोसियेशन के प्रदेश अध्यक्ष क्रिष्टोफर पॉल का कहना है कि कई प्राईवेट स्कूलों के द्वारा बिना अनुमति व मान्यता लिये ही स्कूल का संचालन किया जा रहा था, जिसकी शिकायत हुई और जांच में यह पाया गया कि इन स्कूलों ने अनुमति व मान्यता नहीं लिया और स्कूल का संचालन कर बच्चों से फीस वसूला जा रहा है जिसके बाद डीईओ के द्वारा इन स्कूलों पर जुर्माना अधिरोपित किया, लेकिन अब तक वसूला नहीं गया, लेकिन यह स्कूल आज भी संचालित हो रही है जो शिक्षा का अधिकार कानून का स्पष्ट रूप से उल्लंघन है और इसके लिये समग्र रूप से डीईओ उत्तरदायी है, इसलिये अब संभागीय संयुक्त संचालक, दुर्ग से दस्तावेजी साक्ष्य के साथ लिखित शिकायत कर सभी दोषियों के खिलाफ तत्काल दंडात्मक कार्यवाही करने की मांग किया गया है।
श्री पॉल का कहना है कि जिले मे कई प्राईवेट स्कूल बिना अनुमति व मान्यता लिए ही संचालित हो रहे है, जिसकी जानकारी डीईओ को दिया गया है, लेकिन उन स्कूलों पर भी कार्यवाही नहीं किया गया इससे ऐसा प्रतीत होता है कि शिक्षा विभाग और इन स्कूलों के बीच कुछ अनुचित समझौता हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.