June 12, 2021

उत्पादन, आयोजन एवं नियंत्रण विभाग में संचार मंच का आयोजन

Spread the love

भिलाई . भिलाई इस्पात संयंत्र के संयंत्र भवन में उत्पादन, आयोजन एवं नियंत्रण विभाग द्वारा हाल ही में संचार मंच का आयोजन किया गया। यह कार्यक्रम मुख्य महाप्रबंधक (उत्पादन, आयोजन एवं नियंत्रण) श्री जी पी ओझा की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ। यह मंच मुख्यतः बीएसपी के उत्पादन- निष्पादन, गत माह के हाईलाइट्स, वर्तमान माह के उत्पादन योजना, वर्तमान तिमाही में संयंत्र के उत्पादन-निष्पादन को बेहतर बनाने के लिए कार्य योजना, कार्यालयीन काम शत-प्रतिशत हिन्दी में ही सम्पादित करना जैसे विषयों पर केन्द्रित था। सर्वप्रथम उप-प्रबंधक (पीपीसी) श्रीमती अंकिता मिश्रा ने कार्यक्रम में उपस्थित प्रतिभागियों का स्वागत किया। तत्पश्चात् श्री अब्राहम कुरियन (सांख्यक, सांख्यिकी अनुभाग) ने तकनीकी प्रस्तुति प्रस्तुत किये।

कार्यक्रम के अध्यक्ष श्री ओझा ने अपने सारगर्भित सम्बोधन में भिलाई इस्पात संयंत्र की मौजूदा स्थितियों एवं चुनौतियों के बारे में बताया। उन्होंने इस तिमाही के दोनों माह में प्राइम रेल्स के उत्पादन एवं लोडिंग में रिकाॅर्ड प्रदर्शन, विक्रय योग्य इस्पात के लोडिंग में डायरेक्ट लोडिंग के प्रतिशत में उत्तरोत्तर वृद्धि एवं ब्लास्ट फर्नेस के तकनीकी आर्थिकी मापदंड में उत्तरोत्तर वृद्धि के लिए सबको बधाईयाँ दिये। इस तिमाही के अंतिम माह में संयंत्र के उत्पादन-निष्पादन को बेहतर करने के लिए बनाये गये कार्य योजना की संक्षिप्त जानकारी दिये। सदन को विभागीय कार्य राजभाषा में करने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने संचार मंच को अनवरत जारी रखने के लिए सदन को प्रेरित किये।

इस अवसर पर श्री अब्राहम कुरियन (सांख्यक, सांख्यिकी अनुभाग) द्वारा वैश्विक इस्पात बाजार में इस्पात का अभिनव उपयोग, माह जनवरी-2020 में संयंत्र के मुख्य उत्पादन इकाइयों के उत्पादन- निष्पादन एवं माह के हाईलाइट्स, फरवरी-2020 में संयंत्र के उत्पादन योजना एवं संभावित उत्पादन की जानकारी सभागार में उपस्थित सभी सदस्यों को हिंदी में प्रस्तुतिकरण के माध्यम से दी।

कार्यक्रम के अध्यक्ष ने श्री अब्राहम कुरियन को उनके उत्कृष्ट प्रस्तुतिकरण के लिए स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किये।

विभाग में हिंदी के प्रचार-प्रसार में पीपीसी विभाग के विभिन्न अनुभाग प्रमुख श्री एम एस मकवाना, श्री संजय कुमार एवं श्रीमती काकोली रॉय का उल्लेखनीय मार्गदर्शन रहा। इस कार्यक्रम को सफल बनाने में महाप्रबंधक (सांख्यिकी अनुभाग) श्री मनोज जैन एवं महाप्रबंधक (आयोजन अनुभाग) श्री व्ही एम व्ही कृष्णा का मार्गदर्शन एवं सहयोग सराहनीय रहा।

उप-प्रबंधक (पीपीसी) श्रीमती अंकिता मिश्रा ने कार्यक्रम का सफल संचालन किया। प्रबंधक एवं हिंदी समन्वय अधिकारी (पीपीसी) श्री तुकाराम साहू एवं प्रबंधक (पीपीसी) श्री अरुण कुमार जालान ने कार्यक्रम समन्वयक की भूमिका निभाई और कार्यक्रम को सफल बनाया।