March 7, 2021

कोरोना वायरस से निपटने हेतु बीएसपी ने बड़े पैमाने पर की तैयारी

Spread the love

भिलाई. देश में कोरोना वायरस के मद्देनजर सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र ने कोरोना वायरस के संक्रमण व नियंत्रण हेतु विविध प्रयास किए हैं। साथ ही सेल-बीएसपी ने अपने प्रयासों में निरंतर तेजी लाती जा रही है। जहाँ सेल-बीएसपी ने लोगों को इस वायरस से बचाव के प्रति जागरूक करने हेतु अनेक उपायों को अंजाम दिया है, वहीं इसके फैलाव को रोकने हेतु अनेक चिकित्सकीय व प्रशासकीय निर्णयों को अमलीजामा पहनाया गया है।
सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र ने कोरोना वायरस के संक्रमण व नियंत्रण हेतु समग्र प्रयास किए हैं जिसका विवरण निम्नानुसार है।
भ्राँतियों को दूर करने हेतु एडवाइजरी जारी
बीएसपी ने कोरोना वायरस से निपटने हेतु सर्वप्रथम लोगों को जागरूक करने के प्रयास प्रारंभ किए। इसके तहत सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र ने कोरोना वायरस की भ्राँतियों को दूर करने तथा इस वायरस के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए आवश्यक एडवाइजरी जारी की है और इसे बीएसपी के इन्ट्राॅनेट पोर्टल पर भी अपलोड किया गया है। जिससे इसकी जानकारी अधिक से अधिक लोगों तक पहुँचाई जा सके।
भीड़भाड़ वाले स्थानों में जाने से बचने की अपील
अपने प्रयासों के क्रम में जेएलएन चिकित्सालय एवं अनुसंधान केन्द्र के निदेशक प्रभारी (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएँ) डाॅ एस के इस्सर ने भी लोगों से अपील की है कि वर्तमान मंे लोग भीड़भाड़ वाले स्थानों में जाने से बचें। विशेष रूप से बिना काम के अस्पताल जाने से भी बचें। विदित हो कि अस्पतालों में विभिन्न बीमारियों के संक्रमण के खतरे अधिक होते हैं। अतः इन खतरों के मद्देनजर लोगों को जब तक जरूरी न हो तब तक अस्पताल जाने से बचने की अपील की गई है।
आइसोलेशन वार्ड स्थापित
कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए संभावित मरीज को 14 दिनों तक आइसोलेशन में रखा जाता है। इस तथ्य को दृष्टिगत रखते हुए भिलाई इस्पात संयंत्र ने तत्काल कदम उठाते हुए जेएलएन हाॅस्पिटल में एक पुरूष आइसोलेशन वार्ड, एक महिला आइसोलेशन वार्ड और बच्चों हेतु आइसोलेशन वार्ड की व्यवस्था की है। इन सभी वार्डों में पूरी तैयारियाँ कर ली गई हैं। इसके साथ ही पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट (पीपीई) की भी व्यवस्था कर दी गई है। इसके अतिरिक्त नाॅन-इनवेजिव वेंटिलेटर का भी प्रबंध किया गया है। आइसोलेशन वार्ड में बेड की संख्या बढ़ाकर लगभग 100 बेड किया गया।
एम्स, रायपुर से भी साधा सम्पर्क
जवाहरलाल नेहरु चिकित्सालय एवं अनुसंधान केन्द्र ने कोरोना वायरस के इलाज हेतु तीन आइसोलेशन वार्ड की व्यवस्था के साथ-साथ अपनी तैयारी को और अधिक पुख्ता करते हुए कोरोना के परीक्षण कराने हेतु एम्स, रायपुर से सम्पर्क कर मरीजों को रेफर करने हेतु बातचीत की। विदित हो कि कोरोना वायरस के परीक्षण की सुविधा एम्स, रायपुर में है।
जागरूक करने हेतु लगाए पोस्टर
कोरोना वायरस से बचाव, उसके लक्षण तथा इसके फैलाव को रोकने हेतु किए जाने वाले उपायों की विस्तृत जानकारी विभिन्न पोस्टरों के माध्यम से लोगों तक पहुँचाई जा रही है। संयंत्र के विभिन्न विभागों तथा अधिक आवाजाही वाले भवनों में पोस्टर्स आदि लगाए जा रहे हैं।
कोरोना वायरस पर लघु फिल्म का निर्माण
कोरोना वायरस के लक्षण व बचाव की जानकारी को अधिक लोगों तक पहुँचाने के लिए जनसम्पर्क विभाग द्वारा एक लघु फिल्म का निर्माण कर बीएसपी के इन्ट्राॅनेट के होमपेज में अपलोड करने के साथ ही सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों तक पहुँचाने का प्रयास भी किया जा रहा है।
बाॅयोमेट्रिक्स अटेंडेंस स्थगित
सेल-बीएसपी ने कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम हेतु बाॅयोमेट्रिक्स अटेंडेंस को तत्काल प्रभाव से 31 मार्च तक स्थगित किया गया है।
कला मंदिर की बुकिंग बंद
कोरोना वायरस से बचाव को ध्यान में रखते हुए संयंत्र द्वारा संचालित महात्मा गाँधी कला मंदिर जहाँ बड़े आयोजन किए जाते हैं, इसके बुकिंग को आगामी आदेश तक स्थगित कर दिया गया है।
सभी क्लबों को कोरोना से बचाव हेतु निर्देश जारी
संयंत्र ने टाउनशिप में स्थित सभी क्लबों को अधिक भीड़भाड़ वाले कार्यक्रमों के आयोजन से बचने की सलाह दी है। जिससे कोरोना वायरस की रोकथाम में मदद मिल सके।
खेल प्रतियोगिताओं को किया स्थगित
कोरोना वायरस से बचाव हेतु सेल-बीएसपी ने विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं के आयोजन को स्थगित किया है। ये प्रतियोगिताएँ हुई स्थगित:-

  • 24 मार्च से आयोजित होने वाली इन्टर स्टील हैंडबाॅल प्रतियोगिता।
  • सीईओ ट्राॅफी क्रिकेट प्रतियोगिता।
  • अन्तर विभागीय क्रिकेट प्रतियोगिता।
  • वाॅलीबाल क्लब टूर्नामेंट।
  • टेबल टेनिस क्लब टूर्नामेंट।
  • योगा प्रतियोगिता। साँस्कृतिक आयोजनों पर रोक कोरोना वायरस के मद्देनजर संयंत्र ने अपने सभी सामाजिक व साँस्कृतिक कार्यक्रमों जहाँ बड़ी संख्या में लोग एकत्रित होते हैं उसे स्थगित रखने का निर्णय लिया है। इनमें प्रमुख हैं:-
    • होली के अवसर पर आयोजित होने वाले हास्य कवि सम्मेलन स्थगित।
    • 27 से 29 मार्च के मध्य आयोजित लोक कला महोत्सव स्थगित।
      माॅस कम्यूनिकेशन एवं प्रशिक्षण के आयोजन हुए स्थगित
      कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने की दृष्टि से बीएसपी ने सभी बड़े माॅस कम्यूनिकेशन व प्रशिक्षण कार्यक्रमों को आगामी सूचना तक रद्द कर दिया है।
      खेल ऐकेडमी के बच्चों को दिया अवकाश
      कोरोना वायरस के चलते सेल-बीएसपी द्वारा संचालित खेल ऐकेडमी में प्रशिक्षणरत् बच्चों को एहतियात के तौरपर अवकाश दे दिया गया।
      स्कूलों में छुट्टी घोषित
      सरकार के निर्देशानुसार संयंत्र द्वारा संचालित स्कूलों के बच्चों हेतु 31 मार्च, 2020 तक अवकाश घोषित किया गया है। बार्ड परीक्षाओं के अलावा अन्य सभी परीक्षाओं को भी स्थगित किया गया है।
      पुस्तकालय हुए बंद
      कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम एवं नियंत्रण हेतु सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र द्वारा मानव संसाधन विकास केन्द्र में स्थित सेन्ट्रल लाइबे्ररी एवं सिविक सेन्टर स्थित सार्वजनिक पुस्तकालय (पब्लिक लाइबे्ररी) को 31 मार्च, 2020 तक बंद रखा जाएगा। इस दौरान कार्यालयीन समयावधि में केवल पुस्तकें वापस की जा सकेंगी।
      आदर्श इस्पात ग्राम में भी प्रचार
      संयंत्र के सीएसआर विभाग के माध्यम से आदर्श इस्पात ग्राम में भी कोरोना वायरस से बचाव हेतु अभियान का आगाज किया जा रहा है। जहाँ ग्रामीणों को जागरूक करने के साथ ही उन्हें इससे बचाव हेतु उपाय भी बताए जायेंगे तथा पोस्ट व पैम्फलेट बाँटे जायेंगे। इसके अतिरिक्त टाउन सर्विसेस विभाग द्वारा भी कोरोना वायरस के जागरूकता हेतु अभियान की शुरुआत की गई।
      शासन-प्रशासन के निर्देशों का अनुपालन
      भारत सरकार व छत्तीसगढ़ शासन एवं जिला प्रशासन तथा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी विभिन्न निर्देशों के अनुपालन में भी सेल-बीएसपी ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इन निर्देशों को जनसामान्य तक पहुँचाने के साथ ही इसे कड़ाई से लागू किया जा रहा है।
      जागरूकता हेतु बैनर्स व होर्डिंग्स
      सेल-बीएसपी के जनसम्पर्क विभाग द्वारा कोरोना वायरस के प्रति लोगों में जागरूकता जगाने हेतु जहाँ शहर में होर्डिंग्स लगाए गए हैं, वहीं विभिन्न स्थानों पर बैनर्स प्रदर्शित किए गए हैं।
      कारोना वायरस से बचाव हेतु संयंत्र अपने प्रयासों को दिन-प्रतिदिन गति देने में लगा हुआ है।