July 24, 2021

कोरोना से डरें नहीं सावधान रहें-13: अपने आसपास वायरस के अड्डों को पहचानें और सफाई करें

Spread the love

नई दिल्ली . कोरोना के प्रति जागरुकता फैलाने के लिए आपके अपने अखबार हिन्दुस्तान ने नियमित कॉलम शुरू किया है। इसकी 12 कड़ियां प्रकाशित हो चुकी हैं। रोजमर्रा के कामकाज के दौरान हम न जाने कितनी ही ऐसी चीजों के संपर्क में आते हैं, जिन्हें और भी कई लोग छूते हैं। इन जगहों पर वायरस काफी मात्रा में होते हैं। आज जब हम सब एक जानलेवा वायरस से लड़ रहे हैं तो हमें यह पता होना चाहिए कि इसके मजबूत किले कौन से हैं।

अमेरिका के रोग नियंत्रण विभाग ने कुछ ऐसी जगहों की एक सूची जारी की है जहां सबसे ज्यादा लोगों के हाथ लगते हैं। विभाग का कहना है कि इन जगहों को सबसे ज्यादा साफ करने और इस्तेमाल के दौरान एहतियात बरतने की जरूरत है। अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों में इसके प्रति और जागरूक रहना है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस से बचने के लिए स्वच्छता को काफी अहम बताया है और लोगों से सफाई पर ध्यान देने की अपील की है।

घर में कैसे करें कीटाणुओं का सफाया

जिन चीजों को घर के सदस्य बारबार छूते हैं, उन्हें साबुन और पानी ने नियमित रूप से साफ करते रहें।
अगर क्लिंजिंग ब्लीच का इस्तेमाल कर सकते हैं तो वो भी ठीक रहेगी। उसकी एक्सपायरी की तारीख जरूर देख लें। कुछ चीजों का रंग ब्लीच से उड़ जाता है, इसका ध्यान रखें।
क्लीनिंग ब्लीच में कभी भी अमोनिया या किसी और क्लिंजर को न मिलाएं।
ऐसे तैयार करें ब्लीच सॉल्यूशन
पांच चम्मच यानी तकरीबन एक तिहाई कप ब्लीच। इसमें चार लीटर पानी मिलाएं। 70% अल्कोहल होना चाहिए अल्कोहल वाले क्लिंजर में।

घरेलू कीटाणुनाशक
जगह साबुन-पानी या डिटरजेंट से साफ करें। उसके बाद ब्लीच जैसे किसी किटाणु नाशक का इस्तेमाल करें।
इन सलाह पर गौर करें कि किटाणु मारने के लिए सतह को कुछ देर तक गीला ही रहने दें। ’ किटाणुनाशकों का इस्तेमाल करते वक्त दस्तानें पहनें ध्यान रखें वहां वेंटिलेशन हो।

सेल फोन को कैसे साफ करें
एरिजोना यूनिवर्सिटी के अध्ययन के मुताबिक, एक सेल फोन में टॉयलेट सीट से 10 गुना ज्यादा किटाणु हो सकते हैं। ये किटाणु बड़ी आसानी से इंसान के शरीर में पहुंच जाते है क्योंकि फोन कान और मुंह के पास काफी देर तक रहता है। कुछ फोन निर्माता कंपनियों ने अपने फोन को साफ करने के लिए खास तौर दिशा-निर्देश जारी किए हैं। उदाहरण के लिए एप्पल कंपनी का कहना है कि एप्पल के फोन को साफ करने के लिए किटाणुनाशक वाइब्स का इस्तेमाल करें, जिनमें 70 फीसदी अल्कोहल हो। सैमसंग ने भी एडवाइजरी जारी करते हुए कहा है कि उनके फोन को किसी कपड़े या रुई से किसी भी अल्कोहल वाले किटाणुनाशक से साफ किया जा सकता है।