January 20, 2021

संकट की घड़ी में दिखा दुर्ग-भिलाई का उज्जवल चरित्र
जरूरतमंदों के सहयोग के लिए उठे हजारों हाथ
हर तरह से की सहायता, जिला प्रशासन के साथ सुंदर समन्वय से सम्पन्न हुआ बड़ा काम

Spread the love

दुर्ग -कोरोना वायरस के रोकथाम के लिए चल रही बड़ी लड़ाई में दुर्ग निवासियों का उज्ज्वल चरित्र सामने आया है। सेवाभावी लोगों ने घर बैठे ही सहयोग राशि भेजी। जरूरतमंद परिवारों तक राशन पहुंचाया गया। बेघर निराश्रित लोगों के लिए लंच पैकेट भेजे गए। बिना कोई बैनर लगाए सेवाभाव से सैकड़ों लोगों को भोजन कराने का पुण्य कार्य सफल हुआ। मदद के लिए जिला प्रशासन की हेल्पलाइन पर सेवाभावी और जरूरतमंदों दोनों के फोन आते रहे। कई महिलाओं ने 10 परिवारों के लिए भी खाना बनवाकर पैक कराया। प्लेजर क्लब के रत्नाकर रॉव जैसे सेवाभावी लोगों ने राशन की व्यवस्था भी कराई और भोजन बनवाने क्लब के कुक भी दिए। ग्रामीण क्षेत्रों में भी कहीं सब्जी बंटी तो कहीं राशन।
पूरे दिन प्रशासन आम जनता भागीदारी का बहुत अच्छा नजारा दिखा। उदाहरण के लिए धमधा में ईंट भट्ठों के श्रमिकों के लिए एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदार तथा अन्य अधिकारियों ने पैसे जुटाए तो एक तिहाई राशि स्थानीय गांव वालों ने दी। ईंट भट्ठे के मालिकों ने भी इसमें सहयोग किया।
ईंट भट्ठों के 1080 लोगों की व्यवस्था- धमधा ब्लॉक में पथरिया (डोमा), पथरिया (सहगॉव), मेडेसरा स्थित 3 ईंटा भट्ठियों के लगभग 1080 मजदूरों के लिए आगामी एक महीने भोजन, राशन आदि की व्यवस्था भट्ठी मालिक, आसपास के ग्राम पंचायत तथा राजस्व टीम धमधा द्वारा निःशुल्क की गई।
देवरी सरपंच ने गांव में मुफ्त सब्जियां बांटी, तकलीफ की इस घड़ी में सभी ओर से मिला सहयोग उत्साहपूर्ण रहा।
बुजुर्गों के घर जाकर कराया भोजन- नेहरू नगर भिलाई के स्टील व्यवसायी संदीप अग्रवाल ने अपने साथियों अशोक ठाकुर और रंजीत ठाकुर की मदद से इन्होंने वालंटियर का दल तैयार किया। सभी वालंटियर को जोनवार बांटा। उन्होंने अकेले रहने वाले बुजुर्गों को भोजन पहुंचाया। फैक्ट्री मजदूरों को भोजन कराया, झारखंड के 70 मजदूरों को भोजन करा रहे हैं। अच्छी बात यह भी है कि फैक्ट्री मालिको से भी मजदूरों की जिम्मेदारी लेने का आग्रह कर रहे हैं। लाल बहादुर शास्त्री अस्पताल सुपेला के आसपास लोगों को भोजन करा रहे हैं। खुर्सीपार गार्डन में भी इन्होंने भोजन कराया। ड्यूटी से थके लोगों को भी भोजन करते हैं।
संदीप आने वाले समय मे लगातार यह कार्य करने के इच्छुक हैं।
राशन पैक कर जरूरतमंद लोगों तक भिजवा दिया-नगर पंचायत उतई में सृजन युवा संघटन और वार्ड पार्षद द्वारा 50 पैकेट पैक कर के दिया गया। इसी तरह का कार्य रिसाली में भी हुआ।
ये सबसे अच्छे से सेवा के प्रकारों में से एक है। इसमें न सेवाभावी को बार-बार जाने की आवश्यकता है और न ही सहयोग लेने वाले को।
महाराष्ट्र के मजदूरों का भी ख्याल- धमधा ब्लॉक के ग्राम चेटूवा में महाराष्ट्र के मजदूरों को राशन दिया गया। ये मदद का सबसे उज्ज्वल पक्ष है सभी को बिना किसी भेदभाव के संकट में फंसे लोगों की सहायता की जा रही है।