June 13, 2021

क्या आप जानते हैं 83 की मूल टीम टूर्नामेंट के बीच में ही वापस लौट रही थी? जानिये क्यों!

Spread the love

मुंबई। इतिहास के पन्नों को पढ़ना और उसके बारे में अधिक जानना हमेशा मजेदार होता है। वर्ष 1983 के क्रिकेट विश्व कप के समय भी एक ऐसी ही घटना घटी थी जब 83 की असली टीम टूर्नामेंट के बीच में ही वापस लौट रही थी और आप इस का कारण जानकर हैरान रह जाएंगे!
उस समय में थोड़ा पीछे जाते हुए, हम जानते हैं कि 83 टीम की इसमें पूरी तरह से एक अलग योजना थी और हम भगवान का शुक्रिया अदा करते हैं, कि ऐसा नहीं हुआ। टीम के लिए मध्य-टूर्नामेंट में ही रिटर्न टिकट बुक कर दिए गए थे क्योंकि एसोसिएशन ने सोचा था कि वे पहले दौर के बाद ही टूर्नामेंट से बाहर हो जाएंगे। लेकिन हम भगवान के शुक्रगुज़ार हैं कि योजना काम नहीं कर पाई और टीम ने विश्व कप जीतकर इतिहास रच दिया था।
1983 में, भारतीय क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड में क्रिकेट विश्व कप जीता था। यह पहली बार था जब वेस्टइंडीज के अलावा किसी भी टीम ने विश्व कप पर जीत हासिल की थी और यह पहली बार था, जब भारतीय टीम ने किसी प्रतिष्ठित टूर्नामेंट पर जीत फ़तह की थी।
रणवीर सिंह फ़िल्म में पूर्व विश्व कप विजेता कप्तान कपिल देव और दीपिका पादुकोण यहाँ कपिल देव की पत्नी रोमी देव का किरदार निभाते हुए दिखाई देंगे। हालिया स्थिति की बात करें तो, देश की सुरक्षा को सुनिश्चित करते हुए, रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण अभिनीत ’83 के निर्माताओं ने अपनी फिल्म की रिलीज डेट टाल दी है। कबीर खान फिल्म्स प्रोडक्शन की ’83 रिलायंस एंटरटेनमेंट और फैंटम फिल्म्स द्वारा प्रस्तुत है। फिल्म दीपिका पादुकोण, कबीर खान, विष्णु वर्धन इंदुरी, साजिद नाडियाडवाला, फैंटम फिल्म्स, रिलायंस एंटरटेनमेंट और 83 फिल्म लिमिटेड द्वारा निर्मित है। रिलायंस एंटरटेनमेंट और पीवीआर पिक्चर्स की रिलीज़ को हिंदी, तमिल और तेलुगु में रिलीज़ किया जाएगा।