November 26, 2020

सामाजिक सगंठन ‘‘आगाज’’ने किया
’ जनहित में जारी ’ सुझाव
कोरोना को हरायें/सुरक्षित रहें/घबराये नही।

Spread the love

भिलाई, आगाज के प्रदेश अध्यक्ष राजेश तिवारी ने कहा की समाज में लगातार बढ़ते जा रहे कोरोना जैसे महामारी के मामले को देखते हुये सामाजिक संस्था आगाज़ की ओर से लगातार लोगो को बचने के सुझाव दिये जा रहे है, जिससे इस महामारी को फैलने से रोका जा सके-

  1. बार-बार साबुन से हाथ धोंए, कुछ भी बाहरी चीज छूने के बाद हाथ धोने की आदत बनाएं. सबसे जरुरी बात यह है कि कम से कम 20 सेकंड तक अपने हाथों में साबुन लगाएं और टोटी के बहते हुए पानी में धोएं।
  2. छींकते और खांसते वक्त मुंह को ढंके. इसके लिए अपने पास रुमाल, साफी/दुपट्टा या टिश्यू पेपर रखें, गंदे टिश्यू पेपर को डस्टबीन में डालें।
  3. अगर आपमें फ्लू के लक्षण जैसे बुखार, खांसी और शरीर में दर्द है तो डाॅक्टर से संपर्क करंे. घर में है तो बाकी सदस्यो से खुद को अलग रखे एवं मेडिकल चेकअप कराएं।
  4. केन्द्र सरकार ने कोरोना वायरस को लेकर हेल्प डेस्क बनाया है, जिसका नंबर 9013151515 है, इस नंबर पर किसी भी वक्त वाॅट्सएप से मैसेज कर जानकारी मांगी जा सकती है. इसके अलावा हेल्प लाईन नंबर 011-23978046 या 1075 पर काॅल करके सूचना मांगी जा सकती है।
  5. आपके आसपास कोई बीमार है या उसमें कोरोना के लक्षण है तो उससे दूरी बनाकर रहें. लोगों के संपर्क में आने से बचें।
  6. अपने हाथ को अपने चेहरे जैसे आंख, मंुह या नाक पर न लगाएं. जरुरी हो तो साबुन से अच्छी तरह से हाथ धोने के बाद या किसी साफ कपड़े से ही छुएं. साथ ही खाना खाने और बनाने से पहले भी हाथों को अच्छी तरह से साबुन से धोएं.
  7. कोरोना से घबराएं नही बल्कि किसी भी परेशानी पर सरकार के टोल फ्री नंबर या अपने नजदीक के डाॅक्टर से संपर्क करें। बुर्जुग एवं बच्चे घर से बाहर ना निकले इनकी आवश्यकताओं का पूरा ख्याल परिवार के युवा सदस्य ही रखें।
  8. अनावश्यक भीड़-भाड़ वाली जगहों पर ना जायें। अपने आस पास के वातावरण में स्वच्छता बनाये रखंे, प्रत्येक 10 मिनट में अपने हाथों को साबुन से धोते रहें।
  9. आपस में हाथ मिलाने के बजाय सिर्फ हाथ जोड़कर एक दूसरे का अभिवादन करें।
  10. आपके घर के आस पास या पड़ोस में यदि कोई सदस्य विदेशो से या अन्य राज्यो से भी आते है तो उसे अस्पताल में जाकर एहतियात के तौर पर परीक्षण करवाने को कहें या टोल फ्री नंबर 104 या 1100 पर बाहर से आये हुये व्यक्तियो की जानकारी जिला प्रशासन, निगम प्रशासन या पुलिस प्रशासन को दें। कुछ दिनो तक सामाजिक एवं धार्मिक आयोजनो को टालने की कोशिश करें।
  11. यदि कोई व्यक्ति कोरोना वायरस से पीड़ित है तो उसका सोशल मीडिया में दुष्प्रचार करने के बजाय उसका समय में उपचार करवाकर उसकी जान बचायें। यदि आपको सर्दी खांसी है तो मास्क लगाकर घर से बाहर निकलें।
  12. घर की साफ, सफाई में फिनाईल, डेटाल, सैनिटाईजर्स का पर्याप्त उपयोग करें, और अधिक से अधिक समय धूप में रहने की कोशिश करें।
  13. अपने हाथों को अल्कोहल आधारित सैनिटाईजर से नियमित रुप से और अच्छी तरह से साफ करंे या उन्हे साबुन और पानी से धोएं।
  14. अपने आपको और खांसने या छींकने वाले लोगो के बीच कम से कम 1 मीटर ( तीन फीट) की दूरी बनाऐ रखे एवं अपने आँख, नाक और मूँह को बार-बार छूने से बचंे।
  15. सुनिश्चत करें कि आप और आपके आस-पास के लोग अच्छी श्वसन स्वच्छता का पालन करें इसका मतलब है, खांसी या छींक आने पर अपने कोहनी या टिश्यू पेपर से अपने मूँह और नाक को ढंकना। अपने मोबाईल फोन में भी स्वच्छता बनाये रखने के लिए उस पर सैनिटाईजर की कुछ बूंदे डाले और उसे जल्दी-जल्दी रगड़े ।

कोरोना से संक्रमित व्यक्ति के त्वरित उपचार के लिये सरकारी टोल फ्री नं. 104, 1100, 1800-114000,
एवं 1800-114404 पर शीघ्र सम्पर्क करें।