July 24, 2021

मूक जानवरों की जरूरत को पूरा कर रहे हैं एनिमल सेवियर्स…. लॉकडाऊन में भोजन की व्यवस्था के साथ बीमार बेजुबानों का कर रहे हैं उपचार

Spread the love

भिलाई- एनीमल सेवियर्स नामक संस्था लॉकडाउन में बेजुबानों की सुध ले रही हैं। संस्था के सदस्यों को लॉकडाऊन में ना तो भीषण गर्मी डिगा पा रही है ना ही बारिश के दौरान भीगने से तबीयत खराब होने का कोई डर सता रहा है। इतना ही नहीं बेजुबानों की सेवा में जुटे संस्था के सदस्यों में कोरोना संक्रमण का भी कोई खौफ देखने को मिल रहा है। एनीमल सेवियर्स ग्रुप के सदस्य बेजुबान और लावारिस जानवरों को भोजन के साथ-साथ उनके दवाई-पानी देने के कार्य को बखूबी अंजाम दे रहे हैं। प्रतिदिन ग्रुप के सदस्य 4-5 के समूह में टाउनशिप के विभिन्न इलाकों सहित नगर निगम क्षेत्र के पावर हाउस, सुपेला, वैशालीनगर, नेहरू नगर इलाके में लावारिस जानवरों को अपने घरों से भोजन बनाकर ले जाकर दोनों टाईम खिलाने के कार्य में अपनी खुशी महसूस कर रहे हैं। यह समूह बरसते बारिश में भी जानवरों को भोजन देने से भी चूक नहीं रहा है। इस दौरान अनेकों बार समूह के सदस्यों को लॉकडाऊन में पुलिस टीम की डाँट भी खानी पड़ी है किन्तु वे अपने मुहिम से नहीं डगमगा रहे हैं।
लॉकडाउन में इंसान तो अपनी जरूरतें किसी से बोलकर पूरा कर रहा है, पर बेजुबान जानवर न तो किसी से अपनी भूख बता पा रहे हैं और न ही अपनी बीमारी को प्रदर्शित कर सकते हैं। ऐसे बेजुबानों की लॉकडाउन में हो रही दशा को सेक्टर-1 के एनीमल सेवियर्स ग्रुप ने अहसास किया और उनकी सुध ले रहे हैं।
एनीमल सेवियर्स ग्रुप शहर में घूमने वाले कुत्ते, गाय, बैल जैसे बेजुबानों पर न केवल प्यार उड़ेलता है बल्कि उनके लिए जरूरत के वक्त भोजन और दवाई का भी इंतजाम करता है।
कोरोना के चलते अभी शहर में लॉकडाउन जारी है। इस वजह से शहर के सभी मार्केट और खानपान की दुकानें बंद है। खुले में घूमने वाले बेजुबानों को सामान्य दिनों में भोजन जुटाने में विशेष दिक्कत नहीं होती, लेकिन अभी उन्हें पीने के पानी तक के लिए भटकना पड़ रहा है। बेजुबानों की इस हालत को एनीमल सेवियर्स ग्रुप के सदस्यों ने महसूस किया।
इसके साथ ही ग्रुप के सदस्य भिलाई टाउनशिप, सेक्टर 1, सेक्टर 2, सेक्टर 4, सिविक सेन्टर, सेक्टर 6, सेक्टर 10, निगम क्षेत्र, वैशाली नगर एवं पावर हाऊस आदि इलाके में घूम-घूम कर बेजुबानों की सुध ले रहे हैं। इस कार्य को एनीमल सेवियर्स ग्रुप के अंजली सिंह, अमित चौधरी, आदर्श राय, अभिषेक नेमा, आकाश साहू, अंकिता सहाय, सुभांगी झा, आकांक्षा सिंह, निति मानिकपुरी, अंकिता तिवारी, राजबीर, निखिलेश अपने सहयोगियों के साथ निस्वार्थ भाव से इस सेवा कार्य को अंजाम दे रहे हैं।