November 26, 2020

मैत्रीबाग में 1 से 7 अक्टूबर तक “वन्य प्राणी जीवन सप्ताह” का आयोजन

Spread the love

भिलाई . भिलाई इस्पात संयंत्र के नगर सेवाएँ विभाग के अन्तर्गत उद्यानिकी विभाग द्वारा मैत्रीबाग में 01 से 07 अक्टूबर, 2019 तक “वन्य प्राणी जीवन सप्ताह” का आयोजन किया जा रहा है। वन्य प्राणी सप्ताह के दौरान बीएसपी एवं गैर बीएसपी के विभिन्न वर्गों में प्राइमरी, मिडिल एवं हाई स्कूल के विद्यार्थियों हेतु 02 अक्टूबर को वन्य प्राणियों से संबंधित ड्राइंग प्रतियोगिता तथा 03 अक्टूबर को भिलाई विद्यालय, सेक्टर 02 में वन्य प्राणियों के सरंक्षण में बच्चों का योगदान विषय पर भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा। इस प्रतियोगिता में बीएसपी एवं गैर-बीएसपी के विभिन्न वर्गो में प्राइमरी, मिडिल एवं हाई स्कूल के बच्चे भाग ले सकते हैं।

“वन्य प्राणी जीवन सप्ताह” के तहत 03 एवं 04 अक्टूबर को स्कूली बच्चों को मैत्री बाग में निःशुल्क भ्रमण कराया जायेगा। 04 अक्टूबर को वन्य प्राणी से संबंधित फोटोग्राफी प्रतियोगिता में स्वयं द्वारा लिये गए फोटोग्राफ जमा कर इस प्रतियोगिता में भाग ले सकते हैं।

मैत्रीबाग के मोमबत्ती गार्डन में 06 अक्टूबर को वन्य प्राणी सप्ताह का समापन समारोह संध्या 04.00 बजे से 07.00 बजे तक आयोजित किया जायेगा। इस दौरान ड्राइंग प्रतियोगिता एवं फोटोग्राफी में भाग लिए सभी बच्चों की ड्राइंग एवं फोटोग्राफी में जमा किये गए फोटोग्राफ्स को मोमबत्ती गार्डन में प्रदर्शित किया जायेगा।

06 अक्टूबर को विभिन्न प्रतियोगिताओं में प्रत्येक वर्ग के विजेताओं को कार्यक्रम के मुख्य अतिथि द्वारा पुरस्कृत किया जायेगा। इसके अलावा इस दौरान स्कूली बच्चों द्वारा रंगारंग सांँस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया जायेगा। इस अवसर पर वनमंडलाधिकारी, दुर्ग श्री विवेक शुक्ला मुख्य अतिथि एवं संयंत्र के महाप्रबंधक (नगर प्रशासन) श्री पी के घोष विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे।