January 20, 2021

डेंगू नियंत्रण/रोकथाम एवं बचाव के लिए चलाया गया जन जागरूकता अभियान

Spread the love

भिलाईनगर. निगम क्षेत्रान्तर्गत मौसमी एवं जलजनित बीमारियों (पीलिया, उल्टी-दस्त) वेक्टर जनित रोग (डेंगू/मलेरिया) के रोकथाम एवं बचाव के लिए नगर निगम भिलाई और शहरी परिवार कल्याण केंद्र सुपेला की संयुक्त टीम ने सघन अभियान चलाकर मच्छरों के लार्वा मिलने की आशंका वाले घरो में टेमीफास का छिड़काव किया।आज की कार्यवाही में निगम की टीम ने वार्ड 28 छावनी के शंकर नगर आई.टी.आई. कालोनी एवं क्रान्ति चौक में चलित एम्बुलेंस के माध्यम से स्वास्थ्य शिविर भी आयोजित किया।
नगर पालिक निगम भिलाई क्षेत्रांतर्गत मौसमी बीमारियों से बचाव एवं रोकथाम हेतु चलित एम्बुलेंस द्वारा वार्ड क्र. 28 छावनी के शंकर नगर आई.टी.आई. कालोनी एवं क्रान्ति चौक में विशेष स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। एक दिवसीय स्वास्थ्य शिविर में सामान्य बुखार की जांच, ओआरएस पैकेट का वितरण किया गया। निगम की टीम ने आज गृह भेंट के दौरान घर व आस पास में जमा पानी तथा बंद पड़े कूलर और कन्टेनर को भी खाली कराकर आम जन को साफ सफाई रखते हुए बीमारियों से बचाव की जानकारी दी गई।
नगर निगम व स्वास्थ्य विभाग की संयुक्त टीम द्वारा आज के शिविर में 30 मरीजों का पंजीयन किया गया। इस दौरान खून जांच हेतु 10 मरीजों की रक्तपटिका तैयार की गई। डेंगू/मलेरिया एवं पीलिया से बचाव संबंधी 80 लोगों को पाम्पलेट बांटा गया। 115 घरों भेंट कर टेमीफास के घोल का छिड़काव किए, 50 घरों में कूलर की सफाई कराई गई। 50 घरों में पानी टंकी की जांच, नालियों के जमाव पानी एवं गन्दे स्थानों पर. स्प्रेयर पंप द्वारा मैलाथियान छिड़काव किया गया। क्षेत्र भ्रमण के दौरान मौसमी जल जनित बीमारियों के बचाव एवं रोकथाम संबंधी आवश्यक स्वास्थ्य जानकारी भी दिया गया।

You may have missed