December 4, 2020

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जनभागीदारी से बने प्रदेश के पहले गौठान का किया लोकार्पण

Spread the love

रायपुर. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के अवसर पर ’गांधी विचार पदयात्रा’ में कंडेल पहुंचे प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने आज गौरव ग्राम कण्डेल में जनसहयोग से बने प्रदेश के पहले गौठान ’गोकुलधाम गौठान’ का लोकार्पण किया। इस दौरान उन्होंने गाय की पूजा अर्चना कर घास भी खिलायी और गौठान का निरीक्षण भी किया। मुख्यमंत्री ने गाँव के लोगों द्वारा जनसहभागिता से बनाये गए गौठान की प्रशंसा की। शासन की महत्ती सुराजी गांव योजना के तहत् गांव वालों ने गौठान समिति गठित कर चार एकड़ के क्षेत्र में गौठान बनाया है। गौठान बनाने गाँव वालों ने पांच लाख रूपए चंदा कर राशि भी जुटाई। यहाँ के लोगों ने श्रमदान कर अहाता निर्माण, गौठान समतलीकरण और साफ-सफाई कर गौठान में अपनी सहभागिता दी।

इस गौठान में कम लागत में सुव्यवस्थित ढंग से पांच-पांच नाडेप और केंचुआ खाद टंकी का निर्माण भी किया गया है। पशुओं के पेयजल की व्यवस्था के लिए 04 कोटना तथा पांच हजार लीटर क्षमता वाली पानी टंकी से पाईप लाईन का विस्तार, नंदी चबूतरा, पैरा संग्रहण के लिए मचान के साथ ही पशुओं की छाया के लिए शेड का निर्माण किया गया है। दो-दो घन मीटर की क्षमता वाले दो बायोगैस संयंत्र यहां स्थापित किए गए हैं। इसके जरिए दो चरवाहा परिवारों में गैस की सप्लाई की जा रही है।
यहां पशुधन विकास विभाग द्वारा कृत्रिम गर्भाधान से उत्पादित बछड़ों की प्रदर्शनी लगाई गई है। इस दौरान कृषि एवं जैव प्रौद्योगिकी मंत्री श्री रविन्द्र चौबे, लोक निर्माण मंत्री श्री ताम्रध्वज साहू, वन मंत्री श्री मोहम्मद अकबर, स्कूल शिक्षा मंत्री श्री प्रेम साय सिंह टेकाम, महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अनिला भेंड़िया, उद्योग तथा जिले के प्रभारी मंत्री श्री कवासी लखमा और राजस्व मंत्री श्री जय सिंह अग्रवाल, विधायक श्री मोहन मरकाम सहित अनेक जनप्रतिनिधि और बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।