January 22, 2021

फ्रंट गियर

Spread the love

फिंगरप्रिंट स्टार्टर में उंगली टच करते ही स्टार्ट होगी बाइक, चाबी की भी जरूरत नहीं पड़ेगी
ऑटोमोबाइल कंपनियां अपने व्हीकल को हाईटेक बनाने के लिए उसमें कई फ्यूचर टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर रही हैं। ऐसे में पुराने बाइक को एडवांस बनाने के लिए नेवनएक्सप्रेस नाम की वेबसाइट फिंगरप्रिंट स्टार्टर लेकर आई है। कंपनी इस बाइक स्टार्टर के लिए रिक्वायरमेंट सबमिट कर रही है। इस फिंगरप्रिंट स्टार्टर की मदद से बाइक में कीलेस एंट्री मिलेगी। यानी फिंगर टच करने से बाइक स्टार्ट होगी।

क्या है फिंगरप्रिंट बाइक स्टार्टर?

ये फिंगरप्रिंट स्टार्टर ठीक उसी तरह से काम करेगा जैसे आपके स्मार्टफोन या किसी बायोमैट्रिक लॉक में काम करता है। यानी इसके लिए पहले राइडर को अपनी फिंगर का रजिस्ट्रेशन करना होगा। बाद में उसकी उंगली के टच से बाइक स्टार्ट हो जाएगी। इस स्टार्टर की खास बात होगी कि बाइक में चाबी की जरूरत नहीं होगी। इससे बाइक की सेफ्टी भी बढ़ जाएगी। इस स्टार्टर की खास बातें…

इसमें कई सारे राइडर्स के फिंगरप्रिंट डेटा का स्टोरी कर पाएंगे
इसमें एंटी टोइंग फीचर दिया है, यानी आपको SMS से अलर्ट मिलेगा
एंटी थीप फीचर के साथ जीपीएस ट्रैकर भी दिया है
बाइक को स्टार्ट करने के लिए चाबी की जरूरत नहीं होगी
ये स्टार्टर वाटरप्रूफ और डस्टप्रूफ है, यानी हर मौसम में काम करेगा
प्रोडक्ट खरीदने करना होगा रजिस्ट्रेशन
इस प्रोडक्ट को खरीदने के लिए कंपनी की वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके लिए नाम, कंपनी, ईमेल आईडी, कॉन्टैक्ट नंबर, शहर, देश और एड्रेस की जरूरत होगी। यूजर को अपनी जानकारी से जुड़ी डॉक्युमेंट भी अपलोड करना होगा। जानकारी सबमिट होने के बाद कंपनी आपसे कॉन्टैक्ट करती है। अभी इस प्रोडक्ट की कीमत के बारे में कोई खुलासा नहीं किया गया है। ऐसा माना जा रहा है कि 2021 में इस प्रोडक्ट को ओपन सेल के लिए लेकर आया जाएगा।

कई दूसरी कंपनियां भी इस तरह का प्रोडक्ट बना रही हैं। वहीं, कई कंपनियां ऐसा प्रोडक्ट लॉन्च भी कर चुकी हैं, लेकिन अभी इसका इस्तेमाल ज्यादा बाइक्स पर नहीं किया जा रहा है।