January 17, 2021

कोरोना के नए स्ट्रेन पर कारगर साबित होगी मॉडर्ना की वैक्सीन, असर जांचने के लिए जल्द शुरू होगा परीक्षण

Spread the love

लंदन । ब्रिटेन में कोरोना वयारस के एक बाद एक नए स्ट्रेन सामने आने के बाद पूरी दुनिया दहशत में है। ब्रिटेन में कोरोना वायरस के अब तक तीन नए स्ट्रेन मिल चुके हैं, जिन्हें काफी खतरनाक और संक्रामक बताया जा रहा है। इस वायरस की भयावहता से यूरोप समेत पूरी दुनिया में हड़कंप मच गया है। कोरोना वैक्सीन वायरस के इस नए स्ट्रेन पर कारगर साबित होगी या नहीं, बहस के बीच अमेर‍िकी कंपनी मॉडर्ना ने उम्मीद जताई है कि उसकी कोरोना वैक्सीन वायरस के नए स्ट्रेन पर भी समान रूप से काम करेगी।
वैक्सीन बनाने वाली कंपनी मॉडर्ना इंक ने कहा कि उसे उम्मीद है कि यूके में पाए गए कोरोना वायरस के नए वेरिएंट के खिलाफ उसकी कोविड-19 वैक्सीन प्रोटेक्टिव होगी। कंपनी ने कहा कि वह कोरोना वायरस के किसी भी स्ट्रेन के खिलाफ अपनी वैक्सीन के असर की पुष्टि करने के लिए टेस्ट करने की योजना बना रही है। खबरों के मुताबिक, मॉडर्ना की यह टिप्पणी ऐसे समय में आई है, जब ब्रिटेन की सरकार कोरोना वायरस के नए और काफी खतरना स्ट्रेन की वजह से कड़े कोविड-19 प्रतिबंधों को लागू करने की योजना बना रही है।
कंपनी ने आगे कहा कि उसे उम्मीद है कि उसकी वैक्सीन, जिसे हाल ही में अमेरिका में आपात इस्तेमाल के लिए मंजूरी मिली है, ब्रिटेन में पाए गए कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के खिलाफ भी प्रोटेक्टिव साबित होगा। कंपनी ने कहा कि हमने पहले से ही जानवरों और मनुष्यों से सीरा का परीक्षण किया है। इसमें हमने पाया है कि हमारा वैक्सीन भी उतना ही प्रभावी है। मॉडर्ना ने कहा कि वह अपनी उम्मीद की पुष्टि करने के लिए आने वाले हफ्तों में वैक्सीन की अतिरिक्त टेस्टिंग करेगी।