May 13, 2021

महिलाएं पारिवारिक जिम्मेदारियों के साथ रखें अपना भी ख्याल

Spread the love

अक्सर महिलाएं पारिवारिक जिम्मदारियॉं निभाने के दौरान अपनी दिनचर्या का ख्याल नहीं रख पातीं। जिससे उम्र बढ़ने के साथ ही उनका स्वास्थ्य खराब होने लगता है। इन आसन उपायों को अपनाकर आप अपने आपको दिनभर तरोताजा रख सकती हैं।
समय पर नाश्ते करें
सुबह का नाश्ता समय से कर लेना चाहिए। अगर नाश्ते के समय में कुछ देर-सबेर हो जाती है, तो भी नाश्ता जरूर करें. कोशिश करें कि कोई भी अनाज से बनी चीज का नाश्ता कर लें। अधिकतर महिलाएं सोचती हैं कि यदि नाश्ता न करें, तो उनका वजन कम हो जाएगा, लेकिन ये केवल भ्रम है। वहीं, कुछ महिलाएं कुछ भी बासी खाना खाकर पेट भर लेती हैं, ऐसी महिलाओं को सलाह है कि वह चाय या कॉफी का सेवन कम से कम करें और कुछ ताजा नाश्ता जैसे- सूजी का चीला, दलिया, पोहा, उपमा या आदि का सेवन करें।
एक फल भी खायें
कामकाज के दौरान एक से दो फल पूरे दिन में जरुर लें। इससे आपकी त्वचा में निखार आएगा, साथ ही आपके शरीर में सोडियम व पोटेशियम की मात्रा भी संतुलित रहेगी। यह आपके शरीर को ऊर्जा भी प्रदान करेगा। गृहणियां इसके अतिरिक्त नींबू पानी भी दिन में एक बार ले सकती हैं।
बाजार में बने मैदे के बने आहार कम से कम खायें । इनको खाने से हमारी हड्डियां कमजोर होती हैं। इस प्रकार का आहार बोन्स से कैल्शियम सोख लेता है! इन चीजों के खाने से कई और भी बीमारियां होने की संभावना रहती है! इस प्रकार के आहार से वजन भी बढ़ जाता है! शरीर में रक्तवसा बढ़ जाता है, जिससे रक्त गाढ़ा होने लगता है और हृदयाघात की संभावना बढ़ जाती है! इस प्रकार के आहार हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को नष्ट कर देते हैं।
पानी का पर्याप्त सेवन करें
वहीं पूरे दिन में ढाई से तीन लीटर पानी का सेवन अवश्य करना चाहिए। साथ ही यह ध्यान रहे कि एकसाथ ज्यादा मात्रा में पानी पीना भी हमारे शरीर के लिए नुकसानदेह हो सकता है। थोड़ी-थोड़ी देर में तीन-चार घूंट पानी गिलास से पीते रहना चाहिए। एक बार में 200 या 250 मिली लीटर पानी पी सकते हैं। साथ ही ज्यादा ठंडा पानी पीने से परहेज करना चाहिए। जिन महिलाओं को लो ब्लड प्रेशर की शिकायत रहती है, वो दिन में दो बार पानी में नमक और चीनी (शिकंजी की तरह) मिला कर पी सकती हैं। इससे आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी।

You may have missed