June 13, 2021

कोरोना की नई लहर में 129 जिले बढ़ा रहे चिंता, हर दिन मिल रहे 5,000 से ज्यादा नए केस, मौतों का आंकड़ा भी बढ़ा

Spread the love

नई दिल्ली : कोरोना की नई लहर में 129 जिले बढ़ा रहे चिंता, हर दिन मिल रहे 5,000 से ज्यादा नए केस, मौतों का आंकड़ा भी बढ़ा

महाराष्ट्र, केरल और कर्नाटक जैसे राज्यों में कोरोना केसों में तेजी से इजाफा देखने को मिल रहा है, लेकिन अब यह लहर देश के दूसरे हिस्सों में भी फैल रही है। देश के 129 जिले ऐसे हैं, जहां बीते एक सप्ताह से हर रोज 5,000 से ज्यादा नए केस मिल रहे हैं। इसके अलावा गुरुग्राम, कोलकाता और देहरादून जैसे शहर नए कोरोना हॉटस्पॉट बनकर उभरे हैं। 10 लाख लोगों पर नए कोरोना केसों के औसत के लिहाज से देखें तो गुरुग्राम में यह 11,695 का है। इसके अलावा कोलकाता भी प्रति मिलियन आबादी पर 9,494 नए केसों के साथ छठे नंबर पर है। 8,632 नए केसों के साथ देहरादून नौवें नंबर पर है और श्रीनगर 11वें नंबर पर है।

इसके अलावा टॉप 20 शहरों में असम का कामरूप शहर और चंडीगढ़ भी शामिल हैं। इन 20 जिलों में से 6 उन 5 राज्यों के हैं, जहां हाल ही में विधानसभा के चुनाव हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक आने वाले दिनों में यह आंकड़ा और बढ़ सकता है। कोरोना का कहर अब बड़े शहरों से निकलकर छोटे कस्बों और गांवों तक पहुंच रहा है। अब देश के कुल 184 जिले ऐसे हैं, जहां प्रति मिलियन आबादी पर नए कोरोना केस राष्ट्रीय औसत से ज्यादा हैं। एक सप्ताह पहले ऐसे 156 जिले ही थे, जहां कोरोना के केस राष्ट्रीय औसत से ज्यादा थे। इन 184 जिलों में से 70 तीन राज्यों के ही हैं।

तीन राज्यों के 70 जिले बढ़ा रहे चिंता, जानें- कहां कितने

इनमें महाराष्ट्र के 27 जिले शामिल हैं और छत्तीसगढ़ के 22 जिले हैं। इसके अलावा कर्नाटक के भी 21 जिले हैं। इसके अलावा उत्तराखंड में भी कोरोना के बढ़ते केसों ने चिंता बढ़ाई है। राज्य के 13 में से 12 जिलों में कोरोना के नए केस राष्ट्रीय औसत से ज्यादा मिल रहे हैं। इसके अलावा हिमाचल के भी 12 में से 10 जिले ऐसे हैं, जहां अब नए केस राष्ट्रीय औसत के मुकाबले ज्यादा मिल रहे हैं। बता दें कि कोरोना की नई लहर का देश भर में कहर देखने को मिल रहा है। बड़े पैमाने पर मौतों के आंकड़ों की जानकारी नहीं मिल पा रही है। इसके बाद भी जो आंकड़े सामने आए हैं, उसके मुताबिक बीते एक सप्ताह में कोरोना से होने वाली मौतों में 26 फीसदी का इजाफा हुआ है।

झारखंड में तेजी से बढ़ीं मौतें, बिहार और उत्तराखंड में भी बढ़ी चिंता

मौतों के मामले में झारखंड चिंताएं बढ़ा रहा है। राज्य में लगातार दूसरे सप्ताह कोरोना से होने वाली मौतों में सबसे ज्यादा इजाफा हुआ है। राज्य में इस तरह कोरोना के चलते 1,100 मौतें हुई हैं। बीते 15 दिन पहले के मुकाबले देखें तो यह आंकड़ा 4.3 गुना अधिक है। इसके अलावा बिहार और उत्तराखंड में भी कोरोना से मौतों के आंकड़े में तेजी से इजाफा देखने को मिला है। इसके अलावा दिल्ली समेत कई राज्यों में ऑक्सीजन की सप्लाई के चलते मौतों का आंकड़ा बढ़ने की खबर है।