November 25, 2020

अगले सीएम के तौर पर प्रोजेक्शन के साथ सीएम फडणवीस महा जनादेश यात्रा पर

Spread the love

महाराष्ट्र के अगले चीफ मिनिस्टर देवेंद्र फडणवीस ही होंगे डिफेंस मिनिस्टर की ऐसी भविष्यवाणी के साथ महाराष्ट्र के चीफ मिनिस्टर देवेंद्र फडणवीस महा जनादेश यात्रा पर निकले हैं। महाराष्ट्र के अमरावती से शुरू इस महा जनादेश यात्रा में उन्हें हरी झंडी दिखाने के लिए देश के डिफेंस मिनिस्टर राजनाथ सिंह भी पहुंचे। इतना ही नहीं उन्होंने वहां से ऐलान भी कर दिया कि चुनाव के बाद सूबे के अगले चीफ़ मिनिस्टर देवेंद्र फडणवीस ही होंगे।

बीजेपी की इस महाजनादेश यात्रा के दौरान सीएम फडणवीस महाराष्ट्र में 104 जनसभाओं को संबोधित करेंगे। 4232 किलोमीटर लंबी यह यात्रा राज्य के 30 जिलों के152 विधानसभा क्षेत्रों से होकर गुजरेगी।

हालांकि यह जनादेश यात्रा विधानसभा चुनाव के मद्देनजर शुरुआत की जा रही है लेकिन इसका एजेंडा बीजेपी को गांव गांव तक पहुंचाना उसकी रीब्रांडिंग करना । दरअसल बीजेपी को आज तक शहर की पार्टी ही के तौर पर ही देखा जाता रहा है। बीजेपी चाहती है कि अब उसकी पहुंच गांव-गांव तक हो ।गौरतलब है शिवसेना का जनाधार शहर से ज्यादा गांवों-कस्बों में है। कांग्रेस और एनसीपी भी महाराष्ट्र के इन इलाकों में दखल रखती है। इतना ही नहीं लोकसभा चुनाव में चुनौती के तौर पर उभरी प्रकाश आंबेडकर की पार्टी वंचित बहुजन आघाडी की भी ग्रामीण क्षेत्रों में गहरी पहुंच है। नए समीकरणों को देखते हुए बीजेपी के लिए अब यह महत्वपूर्ण हो गया है कि वह खुद पर शहरी पार्टी के लेबल को हटाए और खुद को किसानों की झंडा बरदार के तौर पर स्थापित करें। इसलिए वह खुद को ग्रामीण मतदाताओं पर फोकस कर रही है। गौरतलब है कि इस बार सीएम देवेंद्र फडणवीस ने महा जनादेश यात्रा की शुरुआत अमरावती के गुरुकुंज मोझरी से शुरू की है।

चीफ मिनिस्टर फडणवीस ने इस मौके पर विदर्भ वासियों से वादा करते हुए कहा कि विदर्भ लंबे समय से सूखे से जूझता रहा है। भले ही हमारी पीढ़ी ने सुखा देखा है लेकिन अगली पीढ़ी सूखा नहीं देखेगी। उन्होंने कहा हम उस वक्त तक आराम से नहीं बैठ सकते जब तक राज्य को सुखा मुक्त न कर दें।

महाराष्ट्र की पुरानी सरकार पर तंज कसते हुए कहा ,’ हमारी सरकार ने 5 साल में जितना काम किया है उतना काम कांग्रेस बीजेपी सरकार ने पिछले 15 सालों में नहीं किया’।

महाराष्ट्र बीजेपी के स्टेट चीफ चंद्रकांत पाटील ने कहा ,’ 5 साल तक उत्तम सरकार चलाने के बाद हमारी सरकार जनता को अपना हिसाब किताब देने के लिए यह महा जनादेश यात्रा निकाल नहीं है। हम यात्रा के जरिए जनता को आभार व्यक्त करना चाहते हैं क्योंकि उन्होंने हमें 5 साल दिये हैं।

राजनाथ सिंह ने देवेंद्र फडणवीस की तारीफ करते हुए कहा कि पिछले 5 सालों में फडणवीस अपने विकास कार्यों के जरिए जनता का विश्वास जीतने में सफ़ल रहे हैं। और उन्हें पूरा विश्वास है कि अगले 5 साल लोगों का दिल जीत लेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.