January 16, 2021

बॉक्सिंग डे टेस्ट के पहले दिन छाये रहे गेंदबाज : ऑस्ट्रेलिया 195 पर सिमटी, भारत 36/1

Spread the love

मेलबर्न । मार्नस लाबुशाने 48 और ट्रैविस हेड 38 की संघर्षपूर्ण पारियों की सहायता से मेजबान ऑस्ट्रेलियाई टीम ने यहां बॉक्सिंग डे पर शुरु हुए दूसरे क्रिकेट टेस्ट मैच के पहले दिन अपनी पहली पारी में 195 रन बनाये। भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह ने 4 और आर. अश्विन ने 3 विकेट जबकि दो मोहम्मद सिराज और रविंद्र जडेजा ने एक विकेट लिया। वहीं इसके बाद भारतीय टीम ने दिन का खेल समाप्त होने के समय तक अपनी पहली पारी में एक विकेट पर 36 रन बना लिए। इस प्रकार मेजबान टीम अभी भी 159 रन से आगे है। स्टंप के समय पर चेतेश्वर पुजारा 7 और शुभमन गिल 28 रन बनाकर खेल थे।
इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम के टेस्ट कप्तान टिम पेन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। यह दोनों देशों के बीच 00वां टेस्ट मैच है। नियमित कप्तान विराट कोहली के स्वदेश लौट जाने के कारण इस मैच में अजिंक्य रहाणे भारतीय टीम की कप्तानी कर रहे हैं।
इस मैच में भी टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल नाकाम रहे उन्हें पहली ही गेंद पर मिशेल स्टार्क ने पेवेलियन भेज दिया। मयंक ने रीव्यू लिया पर इसमें वह आउट करार दिये गये। वहीं मेजबान टीम की ओर से बल्लेबाज लाबुशाने ने सबसे अधिक 48 रन बनाए, जबकि हेड ने 38 रन बनाये।
ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका ओपनर जो बर्न्स के रुप में लगा बर्न्स खाता खोले बिना ही बुमराह का शिकार बने थे। उन्हें विकेट के पीछे ऋषभ पंत ने कैच किया। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन को 13 रनों पर अश्विन ने पेवेलियन भेजा। इसके बाद मोहम्मद सिराज ने ग्रीन को आउट कर अपना दूसरा विकेट लिया। ग्रीन ने 12 रन बनाए।
सिराज ने लाबुशाने को शुभमन गिल के हाथों कैच आउट कराया।
लंच के समय तक ऑस्ट्रेलिया ने 3 विकेट खोकर 65 रन बनाए
थे।
ऑस्ट्रेलिया का तीसरा विकेट कप्तान स्टीव स्मिथ के रुप में गिरा। उन्हें अश्विन ने पुजारा के हाथों कैच करा दिया। उस समय तक स्मिथ का खाता भी नहीं खुला था।
इस मैच में युवा बल्लेबाज शुभमन गिन ने टेस्ट पदार्पण किया है।
मैच शुरू होने से पहले टीम इंडिया के मुख्य रवि शास्त्री ने उन्हें कैप सौंपी। वहीं तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज को दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने टेस्ट कैंप सौंपी।
जडेजा ने लिया शानदार कैच
इस मैच में टीम इंडिया के ऑलराउंडर रविन्द्र जडेजा ने एक शानदार कैच लिया। जडेजा के अलावा कैच लेने के लिए शुभमन गिल भी बढ़े थे। इस दौरान दोनो आपस में टकरा गये। जडेजा ने बहुत ही सफाई से यह कैच लिया। इस दौरान जब हवा में गेंद थी तो सभी को इस बात का डर लग रहा था कि कहीं ये दोनों आपस में भी भिड़ न जाएं।

You may have missed